Interview

नई दिल्ली लोकसभा की जनता की जिम्मेदारी हमारी है, उन्हे किसी तरह की दिक्कत नहीं होने दी जाएगी: मीनाखी लेखी

नई दिल्ली लोकसभा की जनता की जिम्मेदारी हमारी है, उन्हे किसी तरह की दिक्कत नहीं होने दी जाएगी: मीनाखी लेखी

कोरोना संक्रमण में देश का हर व्यक्ति अपने स्तर से एक दूसरे की मदद में लगा हुआ है। कई सरकारी और गैर सरकारी संस्थान भी लोगों की सहायता कर रही हैं। लेकिन ऐसे विपदा के समय में लोगों की आशाएं अपने जनप्रतिनिधि से अधिक रहती हैं।
जनता की इन आशाओं पर जनप्रतिनिधि कैसे उतर रहे हैं, हमने इसी बारे में जानने की कोशिश की है। नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र की सांसद श्रीमती मीनाक्षी लेखी द्वारा कोरोना महामारी में की जा रही सहायता पर उनके निजी सचिव मनीष पाण्डेय ने वैभव मिश्रा से बातचीत की है। पढ़िए उस बातचीत का अंश।

सवाल- मीनाखी लेखी जी किन माध्यमों से जनता तक मदद पहुंचा रही हैं? नई दिल्ली लोकसभा में लोगों को सारी सुविधाएं मिलती रहें इसपर किस तरह से काम हो रहा है?

जवाब- लेखी मैडम, 2019 में इसी सीट से पुनः सांसद चुनी गयी हैं, तो यह सवाल उत्पन्न ही नही होता कि वो जनता से किस प्रकार जुडी हुई हैं, हमने कोरोना महामारी से परेशान लोगों को मदद पहुँचाने के लिए जमीनी स्तर पर टीम बनाई हुई है, पहले विधानसभा स्तर पर, फिर उसके बाद वार्ड स्तर पर और आगे की योजना है कि लोगों को और अधिक मदद पहुँच सके इसके लिए बूथ स्तर तक कार्य करेंगे | हमारा कार्यालय मुख्य स्थान है जहाँ से प्रमुख लोग आकर राशन ले जाते हैं और उसके बाद वितरण करते हैं, हम लोग सिर्फ अपने लोकसभा क्षेत्र के ही लोगों की मदद नही कर रहे बल्कि दिल्ली के अन्य स्थानों से भी मदद की गुहार आने पर वहां के स्थानीय सांसद और भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारियों से संपर्क कर व्यक्तियों को मदद पंहुचा रहे हैं |

सवाल- आम आदमी पार्टी के नेता इल्जाम लगाते हैं कि सांसद गायब हैं, वह जनता के लिए कुछ भी नही कर रहे हैं?

जवाब– जो लोग काम नही करते हैं, वही लोग एक-दूसरे पर इलज़ाम लगाने का कार्य करते हैं, अभी तक लेखी मैडम के नेतृत्व में लगभग 300 टन राशन वितरित किया जा चुका है, इसके अतिरिक्त मैडम के सानिध्य में लोकसभा के अलग-अलग स्थानों पर 2000 से 3000 लोगों के लिए प्रतिदिन भोजन बना कर भी वितरित किया जा रहा है, यदि हम लोग वाकई में काम नही कर रहे होते तो हम भी ऐसे ही इल्जाम लगा रहे होते | आज कल सोशल मीडिया का जमाना है, आप खुद मैडम के विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर जाकर देख सकते हैं, कौन काम कर रहा है और कौन नही | लेखी मैडम ने राशन के अतिरिक्त उन गरीब बहनों का भीं खास ध्यान रखा है जिन्हें सेनेटरी पैड की आवश्यकता समय-समय पर रहती है, उनके लिए हर घरों में गैर-सरकारी संगठनो की मदद से सेनेटरी पैड पहुंचायें हैं, जिससे की कोई अन्य बीमारी का खतरा उत्पन्न न हो |

सवाल- जिस प्रकार दिल्ली सरकार ने जापानी तकनीक की मशीन लगाकर सड़कों को सेनेटाइज किया है, संसदीय स्तर पर इस दिशा में क्या किया जा रहा है?

जवाब– दिल्ली सरकार को काम से ज्यादा उनके प्रचार के लिए जाना जाता है और वो लोग उसमे माहिर हैं, लेखी मैडम के निर्देशानुसार पूरे नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में वार्ड स्तर पर सैनिटाईजेशन का कार्य किया जा रहा है, इसके लिए मुख्य रूप से निगम पार्षद को जिम्मेदारी दी है जिसकी निगरानी स्वयं लेखी मैडम कर रही हैं, जहाँ पर हमारे निगम पार्षद नही है वहां पर हम स्वयं अधिकारियों से संपर्क कर अपनी पार्टी के पदाधिकारियों की मदद से सैनिटाईजेशन का कार्य करवा रहे हैं।

सवाल- अभी अगले 15 दिन का लॉक डाउन और है, ऐसी परिस्थिति में आप लोगों ने क्या योजना बनाई है ?

जवाब- यह जरूरी नही है कि सहायता सिर्फ योजना बनाकर ही की जाये, बल्कि यह निर्भर करता है वर्तमान स्थिति पर, लेखी मैडम ने बस यही निर्देश दिया है कि ऐसे कार्य के लिए कोई खास योजना की आवश्यकता नही है, बस यह ध्यान में रखने की जरुरत है कि कोई भी व्यक्ति राशनविहीन न हो और कोई भी व्यक्ति भूखा न सोये, जब तक की इस महामारी से विजय नही हासिल कर लेते हैं तब तक दिन-रात हमारे संसदीय क्षेत्र लोगों के लिए राशन से लेकर भोजन की जिम्मेदारी हमारी है |

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *