Government schemes

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना से 55 रुपए हर महीना जमा कर, सालाना 36000 हजार रुपये मिलेगी पेंशन

By depositing 55 rupees every month from Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana, you will get 36000 thousand rupees annually.

साल 2019 की 31 मई को केंद्र सरकार ने देश के छोटे किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना बनाई गयी है जिसके तहत किसानों को पेंशन के तौर पर सालाना 36000 हजार रुपये तक मिल सकते हैं.

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की शुरुआत देश के छोटे और सीमांत किसानों की मदद के लिए किया गया है. यह एक पेंशन योजना है जिसके तहत 60 वर्ष की आयु के बाद हर महीने 3000 रुपये यानी 36000 रुपये सालाना पेंशन के रूप में दिए जाएंगे. 

किसे मिलेगा प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का लाभ

छोटे और सीमांत किसान जिसकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच हो

जिसके पास 2 हेक्टेयर या इससे कम की खेती के लिए जमीन हो

किसान पेंशन योजना के लिए दस्तावेज

  • -आधार कार्ड
  • – पहचान पत्र
  • – आयु प्रमाण पत्र
  • – आय प्रमाण पत्र
  • – खेत की खसरा खतौनी
  • – बैंक खाते की पासबुक
  • – मोबाइल नंबर
  • – पासपोर्ट साइज फोटो

 प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के नियमों के अनुसार अगर कोई किसान जिसके पास 2 हेक्टेयर या उससे कम खेती के लिए जमीन है और 18 वर्ष का है तो उसे हर महीने 55 रुपये या सालाना 660 रुपये जमा करने होंगे. जिसके बाद उसकी 60 साल की आयु हो जाने के बाद हर महीने 3000 रुपए पेंशन दी जाएगी. हर उम्र के किसानों के लिए हर महीने और सालाना तौर पर जमा की जाने वाली रकम अलग अलग तय की गई है। यदि लाभार्थी किसान बीच में ही इस योजना को छोड़ देता है या पैसे जमा करना बंद कर देता है तब भी उसके तब तक जमा किए गए पैसे सुरक्षित रहेंगे. और अगर पॉलिसी होल्डर किसान की मौत हो जाती, तो उसकी पत्नी को 50 फीसदी रकम मिलती रहेगी.

ऐसे कर सकते रजिस्ट्रेशन

सबसे पहले इस योजना के लाभ के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा.

आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट maandhan.in पर जाना होगा.

वेबसाइट पर जाने के बाद लॉगिन करने के लिए  maandhan.in/auth/login वेबसाइट पर जाना होगा. पेज पर दिख रहे क्लिक हेयर टू अप्लाई नाव के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

लॉग इन करते समय आवेदक को अपना फोन नंबर भरना होगा.

इसके अलावा नाम, पता, मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड आदि सभी जानकारी भरनी होगी।

इसके बाद जनरेट OTP पर क्लिक करना होगा. जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसे भरने के बाद एक आवेदन फॉर्म आपके सामने दिखेगा.

इस फॉर्म में मांगी गई जानकारी को भरना और सब्मिट कर होगा. सब्मिट करने के बाद आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकालकर रख सकते हैं 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *