Russia launches world's first Covid-19 vaccine, know when it will start getting and how much will it cost. रूसी ने किया दुनिया का सबसे पहला कोविड-19 वैक्सीन लॉन्च
corona Updates Public Interest Updates

रूसी ने किया दुनिया का सबसे पहला कोविड-19 वैक्सीन लॉन्च, जानिए इसके बारे में कब से मिलना शुरू होगा और कितनी कीमत होगी

रूस  ने पूरी दुनिया  को पीछे छोड़ते  हुए सबसे पहले  कोरोना वायरस वैक्सीलन को सफलता पूर्वक  बना लिए है | रूस के राष्ट्रदपति व्लाड़दिमीर पुतिन ने इस बात को मंगलवार 11  अगस्त  2020  को कोरोना वायरस वैक्सी  के ऊपर  ऐलान किया है की रूस ने सफलता पूर्वक सभी मनोको के साथ वैक्सी न बना लिया गया है  ।

राष्ट्रवपति व्लादिमीर पुतिन ने  कहा कि  वैक्सीफन  का टीका उनकी  बेटी को भी लगाया है | रूस के राष्ट्रीपति व्लादिमीर पुतिन  ने  मंगलवार 11  अगस्त  2020  को कोरोना वायरस वैक्सीरन के ऊपर  ऐलान करते हुआ कहा कि   रूस ने सफलता पूर्वक सभी मनोको के साथ वैक्सीन  को बना लिया  है  ।

रूस के राष्ट्रापति व्‍लादिमीर पुतिन ने उन  सभी लोगो का धन्यवाद दिया जिन्होंने  कोरोना वायरस  वैक्सीन पर  दिन  रात काम किया  है और अपने योगदान से दुनिया को एक उपहार दिया । राष्ट्ररपति व्ला दिमीर पुतिन का कहना  कि कोरोना वायरस  वैक्सीन  सभी  जरूरी टेस्ट् में पास हो चुकी है । अब इस  कोविड-19 वैक्सीन को बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए भेजा जायेगा । 

सबसे पहले किसको दिया जायेगा  डोज ?

खबरों के अनुसार रूस में  कोविड-19 वैक्सीनन के  डोज़  सबसे पहले फ्रंट लाइन हेल्थ वर्कर्स को दिया  जाएगा और  उसके बाद  सीनियर सिटिजंस को कोविड-19 वैक्‍सीन को दी जाएगी।

कब तक मार्केट में  कोविड-19 वैक्सीकन आ जाएगी ?

 वैक्सीकन का इंडस्ट्रियल प्रॉडक्श न सितंबर 2020  से शुरू  किया जा सकता  है।

रूस की इस  कोविड-19 वैक्सीशन की क़ीमत कितनी होगी ?

रूस की न्यूज़  एजेंसी TASS के अनुसार  रूस  में  यह वैक्सीतन ‘फ्री ऑफ कॉस्टा’ उपलब्धस कराई जाएगी । लेकिन अन्य देशों के लिए इस दवा की  कीमत का कोई खुलासा नहीं  किया गया है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *