Government schemes

गरीब कल्याण योजना की बढ़ी डेडलाइन, दिवाली तक मिलेगा 5 किलो फ्री राशन, बिना राशन कार्ड वाले भी उठा सकते फायदा

Extended deadline of Garib Kalyan Yojana, 5 kg free ration will be available till Diwali, even those without ration card can take advantage

कोरोना वायरस के चलते पिछले साल प्रधानमंत्री ने कोरोना महामारी के समय गरीबों को ध्यान में रखते हुए गरीब कल्याण योजना को 26 मार्च 2020 में आरंभ किया गया था. इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा पिछले साल गरीब तबके के लोगों को राशन दिया गया था. वही साल 2021 में राशन कार्ड धारकों को मई और जून महीने में प्रति व्यक्ति 5 किलो अतिरिक्त अन्न (चावल/गेहूं) मुफ्त में उपलब्ध कराया गया. पिछले साल बनी इस योजना को मोदी जी ने कल यानी 7 जून को शाम को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन के दौरान दिवाली तक बढ़ाने का फैसला किया है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की मदद से देश के 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुफ्त अनाज दिया जाता है. इस योजना के तहत राशन कार्ड पर हर माह मिलने वाले राशन के अलावा मुफ्त 5 किलो अनाज घोषित हुआ है. यानि पहले एक राशन कार्ड धारी में प्रति सदस्य को राशन कार्ड से 5 किलो राशन मिलता था तो अब प्रति सदस्य को 10 किलो राशन दिया जायेगा. इस प्रति सदस्य 10 किलो राशन में से मूल्य केवल 5 किलो राशन का चुकाना होगा और बाकी 5 किलो राशन फ्री मिलेगा।

वही इस स्कीम में गरीब तबके के लोग जिनके पास राशन कार्ड नहीं है वो भी मुफ्त में अनाज ले सकते हैं। इस योजना में एक परिवार को 5 किलो गेहूं या चावल और 1 किलो चना देने का प्रावधान है।  अनाज लेने के लिए आपको राशन कार्ड की जरूरत नहीं है। बल्कि केवल आधार से ही जरूरतमंदों को राशन मिल जाता है.

बिना राशन कार्ड वालों को करना होगा रजिस्ट्रेशन

यदि आपके पास राशन कार्ड नहीं है और आप पीएम की गरीब कल्याण योजना से अनाज लेना चाहते है तो इसके लिए पहले आपको अपने आधार के जरिए इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होता है। रजिस्ट्रेशन कराने पर उन्हें एक स्लिप दी जाती है। जिसे दिखा कर उन्हें मुफ्त मे अनाज दिया जाएगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *