Know how to get - the amount of subsidy on the top of the gas cylinder
Government schemes India

जानें कैसे प्राप्त करें – गैस सिलेंडर के ऊपर मिलने वाली सब्सिडी की रकम

Know how to get – the amount of subsidy on the top of the gas cylinder

घर  की  रसोई गैस  में  इस्तेमाल होने वाली  एलपीजी गैस सिलेंडर के ऊपर  भारत  सरकार  द्वारा एक निश्चित सब्सिडी  दी जाती है,  जो की लगभग  ₹200 रुपए के करीब होती है |  यह सब्सिडी भारत  सरकार और गैस वितरण कंपनी के द्वारा  सभी ग्राहकों को दिया जाता है ।

भारत सरकार  द्वारा शुरू कि गई  इस गैस सब्सिडी योजना  के तहत एक ऐसा भी प्रावधान बनाया गया  गया है जिसके अंतर्गत जो लोग अपने स्वेच्छा  से  अपनी गैस सिलेंडर  सब्सिडी  पर मिलने वाले  रकम को  छोड़ना चाहते हैं  तो वह अपनी स्वेच्छा से  सब्सिडी को छोड़ सकते हैं  और  जो लोग  अपने गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को लेना चाहते है वह ले सकता है ,

जाने कैसे  आप अपने गैस  सिलेंडर  पर मिलने वाली  सब्सिडी की  जानकारी प्राप्त  कर सकते है  ।

इस योजना के अंतर्गत उपभोक्ता अपने बैंक खातों में दो तरीकों से एलपीजी गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी की राशि को प्राप्त कर सकता है ।

पहला  विकल्प :  एलपीजी  गैस  सिलेंडर सब्सिडी पाने के लिए उपभोगता जिनके पास  भी  अपना आधार कार्ड मौजूद है  वह  आधार कार्ड को बैंक अकाउंट नंबर के साथ  और एलपीजी उपभोक्ता संख्या के साथ जोड़ के  सीधा बैंक खाते में   सब्सिडी की रक़म  प्राप्त  कर सकते है ।

दूसरा  विकल्प :  इस विकल्प के अंतर्गत  एलपीजी गैस  सिलेंडर  उपभोक्ता जिनके पास आधार कार्ड संख्या मौजूद नहीं है तो वह  बिना आधार संख्या के  भी सीधे अपने बैंक अकाउंट  में एलपीजी गैस सब्सिडी  को सीधा  प्राप्त कर सकते हैं ।

यह विकल्प इस योजना में इसलिए पेश कि गई थी ताकि आधार संख्या की कमी के कारण किसी भी एलपीजी उपभोक्ताओं को गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी से वंचित ना हो सके  ।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *