Government schemes Public Interest Updates Trending

आज से एम्स में ओपीडी शुल्क पर छूट, निःशुल्क पंजीकरण से होगा

एम्स न केवल दिल्ली का ही सबसे बड़ा अस्पताल है बल्कि देश का भी सबसे बड़ा अस्पताल माना जाता है. आज इसी एम्स में कई नयी सुविधाओं का शुभारंभ किया गया है. इसी कड़ी में सबसे पहले एम्स में आज से ओपीडी कार्ड के लिए निर्धारित प्रति कार्ड 10 रुपये शुल्क हटा दिया गया है. इसके चलते पंजीकरण के दौरान शुल्क जमा करने में लगने वाले समय में काफी बचत होगी. एम्स में सिर्फ दिल्ली ही नही बल्कि अन्य राज्यों खासकर उत्तर-प्रदेश, बिहार, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड सहित अन्य राज्यों से लगभग 12 हजार से ज्यादा मरीज प्रतिदिन इलाज़ की उम्मीद के साथ पहुँचते हैं.

चूँकि एम्स में सुबह 3 बजे से ही लोग लाइन में लगकर ओपीडी कार्ड बनवाने हेतु संघर्ष करते हैं और कई घंटों की मशक्कत के बाद उन्हें सफलता मिलती है ऐसे में पंजीकरण शुल्क हटने से लगभग 50 प्रतिशत समय की कटौती देखने को मिलेगी. इसके सम्बन्ध में एम्स निदेशक डॉ. एम श्रीनिवास ने इस बाबत आदेश जारी कर आम जनता को बड़ी राहत पहुंचायी.

इसके अतिरिक्त कुछ माह पहले ही एम्स में 300 रुपये तक की कोई भी जांच अब पूर्ण रूप से निःशुल्क कर दी गयी है. इसके अतिरिक्त मंगलवार से अपॉइंटमेंट भी स्लॉट कर अनुसार मिलना शुरू हो जायेगा. इसी को देखते या इसी को आधार बनाकर ही मरीजों को ओपीडी पंजीकरण के लिए बुलाया जायेगा. इस कदम से भीड़ नियंत्रित करने के लिए उठाया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *