भारत में खुलने जा रहे है 8 नए बैंक, RBI ने जारी किया यूनिवर्सल और स्मॉल फाइनेंस बैंकों के नाम
Public Interest Updates

भारत में खुलने जा रहे है 8 नए बैंक, RBI ने जारी किया यूनिवर्सल और स्मॉल फाइनेंस बैंकों के नाम

8 new banks are going to open in India, RBI has released names of universal and small finance banks

भारतीय रिजर्व बैंक को ‘ऑन टैप’ मतलब कभी भी लाइसेंस के लिए आवेदन करने के दिशानिर्देशों के अंर्तगत आठ आवेदन मिले हैं. इसमें हर प्रकार की सेवाएं देने वाले यूनिवर्सल बैंक स्थापित करने के लिए 4 और SFB के लिए चार आवेदन शामिल हैं.

स्मॉल फाइनेंस बैंक के लिए आए आवेदन में Soft Technologies, Calicut City Service Cooperative Bank), Akhil Kumar Gupta और Dvara Kshetriya Gramin Financial Services का नाम शामिल है .

UAE Exchange & Financial Services, द रिपैट्रिएट्स कोऑपरेटिव फाइनेंस एंड डेवलपमेंट बैंक लि. (आरईपीसीओ बैंक), चैतन्य इंडियन फिन क्रेडिट प्राइवेट लि (Chaitanya India Fin Credit ) और Pankaj Vaish और अन्य ने ‘ऑन टैप’ लाइसेंसिंग दिशानिर्देशों के तहत यूनिवर्सल बैंक लाइसेंस के लिए आवेदन भेजे है.

यूनिवर्सल बैंक के लिए कम से कम चुकता वोटिंग इक्विटी पूंजी 500 करोड़ रुपए तक होना अनिवार्य है . ऐसे में बैंक के पास न्यूनतम नेटवर्थ 500 करोड़ रुपये होना ही चाहिए अगर बात करें एसएफबी के मामले में तो एसएफबी के लिए न्यूनतम चुकता वोटिंग पूंजी नेटवर्थ 200 करोड़ रुपये होना ही चाहि |

यदि कोई शहरी सहकारी बैंक स्वैच्छिक रूप से एसएफबी के रूप में परिवर्तित होना चाहता है, तो इसके लिए बैंक की नेटवर्थ की शुरुआती जरूरत 100 करोड़ रुपए है. इस प्रकार से 5 साल में 200 करोड़ रुपए करने की जरूरत होगी.


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *