Know how you will get 3 free LPG cylinder with subsidy through Pradhan Mantri Ujjwal yojana ?
Government schemes

जानिए कैसे मिलेंगे 3 मुफ्त सिलेंडर ? प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के ज़रिये लाभार्थियों को मुफ्त में 3 एलपीजी सिलेंडर दिए जायेंगे।

Know how you will get 3 free LPG cylinder with subsidy through Pradhan Mantri Ujjwal yojana ?

कोरोना महामारी के चलते भारत में  लॉकडाउन को देखते हुए कुछ दिनों पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अनुसार सरकार की तरफ से एक राहत पैकेज लॉन्च किया गया है जिसके अंतर्गत लाभार्थियों को 3 महीने तक उज्ज्वला योजना free gas फ्री सिलेंडर दिया जाएगा ।

भारत सरकार के द्वारा उज्ज्वला योजना लाभार्थी महिलाओं के लिए सरकार ने एक और खुशखबरी दी है, भारत  सरकार के द्वारा पहले 3 सिलेंडर मुफ्त दिए ही गए थे लेकिन जैसा आप सभी जानते हैं ये कोरोना काल थमने का नाम नहीं ले रहा है और हर आदमीं की आवश्यकताएं भी वही हैं आमदनी का कोई स्रोत न होने  के कारण इस उज्जवला योजना की शुरवात की गयी है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा कैबिनेट की बैठक में एक और घोषणा कर दी गई है, जिसके चलते सरकार जुलाई से सितंबर तक एक बार फिर` प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लाभार्थियों को तीन सिलेंडर मुफ्त में देगी । यह तीन सिलेंडर अगले 3 महीने के लिए लाभार्थियों को दिया जाएगा ।

जानिए कैसे मिलेंगे सिलेंडर लेने के लिए ?

 प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के चलते जो राहत पैकेज लांच किया गया था, उसके तहत पहले 3 सिलेंडर के लिए राशि एडवांस के तौर पर दी गई थी जिसमें  दो सिलेंडर की राशि ही एडवांस के तौर पर मिल पाई थी और तीसरे सिलेंडर की राशि सिलेंडर रिसीव करने के बाद लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी गयी थी  । इसी प्रकार से इस बार भी लाभार्थी के बैंक खाते में ही सिलेंडर का पैसा सब्सिडी के तौर पर भेजा जाएगा |

ऐसे मिलेंगे 3 मुफ्त सिलेंडर के पैसे ?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के  3 सिलेंडर की राशि को  लेने के लिए लोगों को कुछ बातों का ध्यान रखना होगा । सबसे पहले आप यह सुनिश्चित कर लें कि, आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से  लिंक हो,  यह  होने पर ही आपको सब्सिडी का पैसा मिल पाएगा ।

सिलेंडर लेने के लिए आप अपने एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क करेंगे अपने गैस सिलेंडर को  लेने के लिए, आप सिलेंडर किब  बुकिंग करेंगे,  बुकिंग होने के बाद   आपका गैस सिलेंडर आप तक पंहुचा दिया जायेगा और आप उसे अपने जेब से पैसे देकर रिसीव करेंगे । जब आपके पास सिलेंडर आ जाएगा आपके खुद के पैसे से तो इसका डाटा एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर के द्वारा एलपीजी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के वेबसाइट पर लोड की जाएगी और जैसे ही आपका डाटा एलपीजी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी की वेबसाइट पर लोड हो जाता  है उसके बाद सरकार के द्वारा आपके बैंक खाते में एलपीजी गैस सिलेंडर का पैसा सब्सिडी के तौर पर जमा कर दिया जाएगा |

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *