भारतीय डाक विभाग से जुड़ कर सिर्फ 5000 रुपए की इन्वेस्टमेंट से खुद का बिजनेस शुरू करें |
Public Interest Updates

भारतीय डाक विभाग से जुड़ कर सिर्फ 5000 रुपए की इन्वेस्टमेंट से खुद का बिजनेस शुरू करें |

कोरोना वायरस सक्रमण के समय में बेरोजगारी की समस्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में कम पूंजी निवेश कर के सभी व्यक्ति अपना खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहते है | लेकिन छोटा से छोटा बिजनेस शुरू करने में भी काफी पूंजी की जरूरत पड़ती है | लेकिन पोस्ट ऑफिस आप को कम पूंजी निवेश कर के बिजनेस शुरू करने का मौका दे रहा है।
भारतीय डाक विभाग ने नए पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी शुरू करने के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कि है। इस नोटिफिकेशन के अनुसार , कोई भी भारतीय डाक विभाग का पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी ले सकता है। पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए सिर्फ 5000 रुपए खर्च करने होंगे। 5000 राशि में शायद ही आप कोई अन्य दूसरा कोई बिजनेस शुरू कर सकते है |
इस वक्त भारतीय डाक विभाग के कुल पोस्ट ऑफिस ब्रांच की संख्या करीब 1.55 लाख हैं लेकिन इसके बावजूद भी हर स्थान पर पोस्ट ऑफिस की पहुंच नहीं बन पा रही है । भारतीय पोस्ट ऑफिस तेजी से अपने नेटवर्क का विस्तार कर रहा है। इसीलिए पोस्ट ऑफिस अब उन इलाकों में लोगों को इसकी फ्रेंचाइजी खोलने का मौका दे रहा है, जहां तक तक अभी भी इसकी पहुंच नहीं है।

कैसे करे पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए अप्लाई

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको भारतीय डाक विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पे एक एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा | डाउनलोड करने के बाद फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी को फॉर्म पे लिखे और एप्लीकेशन को पोस्ट ऑफिस में जमा कर दे ।
एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने का लिंक : https://www.indiapost.gov.in/VAS/DOP_PDFFiles/Franchise.pdf

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी के लिए जिन लोगों का चुनाव होता है उन्हें पोस्ट ऑफिस डिपार्टमेंट के साथ एक एमओयू भी साइन करना पड़ता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!