रेलवे का बड़ा तोहफा, 71 ट्रेनों में रिजर्वेशन की जरुरत नही
Trending

रेलवे का बड़ा तोहफा, 71 ट्रेनों में रिजर्वेशन की जरुरत नही

Railway's big gift, no need for reservation in 71 trains


नई दिल्ली, एजेंसी।
 रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, कोरोना महामारी के चलते पिछले साल मार्च में देश भर में ट्रेनों के पहिए थम गए थे। कुछ समय बाद इन्हें धीरे-धीरे शुरू किया गया लेकिन अभी तक सभी ट्रेनें पटरी पर नहीं लौटी हैं। देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए बड़ी संख्या में अनारक्षित ट्रेनें (unreserved trains) चलाने का फैसला किया है। 5 अप्रैल से चलने वाली अनारक्षित ट्रेन लोगों की राह आसान करने लगेंगी। उत्तर रेलवे ने कुल 71 अनारक्षित मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों की सूची जारी की है।रेल मंत्रालय ने भी ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। रेल मंत्रालय ने ट्वीट किया है कि रेलवे भारतीय रेल यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी करते हुए 5 अप्रैल से 71 अनारक्षित ट्रेन सेवाएं आरंभ करने जा रहा है। ये ट्रेनें यात्रियों के सुरक्षित और आरामदायक सफर को सुनिश्चित करेंगी। 

किन शहरों के लिए चलेगी अनारक्षित ट्रेनें

रेलवे के मुताबिक, सहारनपुर-दिल्ली जंक्शन, फिरोजपुर कैंट-लुधियाना, फजिल्का-लुधियाना, बठिंडा-लुधियाना, वाराणसी-प्रतापगढ़, सहारनपुर-नई दिल्ली, जाखल-दिल्ली जंक्शन, गाजियाबाद-पानीपत, शाहजहांपुर-सीतापुर, गाजियाबाद-मुरादाबाद समेत कई शहरों के लिए अनारक्षित ट्रेन चलेंगी।

जानेंपैसेंजर ट्रेनों का किराया

कोविड की वजह से अनारक्षित ट्रेनें स्पेशल ट्रेन के नाम से चलेंगी। इसलिए इन ट्रेनों का किराया पैसेंजर ट्रेनों जैसा सस्ता नहीं होगा बल्कि मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों जैसा होगा। उदाहरण के लिए लॉकडाउन से पहले सुल्तानपुर से वाराणसी तक  पैसेंजर  ट्रेन का किराया  35 रुपये था। अब यात्रियों को पैसेंजर ट्रेन की सवारी करने पर 25 रुपये अधिक खर्च करने होंगे। यानी अब 60 रुपये देने होंगे। इसी तरह अन्य ट्रेनों पर भी किराया लागू होगा।  

अनारक्षित ट्रेनों के लिए टिकट कहां मिलेगा

अनारक्षित ट्रेनों में सफर करने के लिए आप स्टेशन पर टिकट बुकिंग काउंटर से टिकट ले सकते हैं।  इसके अलावा, टिकट बुकिंग काउंटरों पर भीड़ रोकने और कोरोनो वायरस महामारी के इस समय शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करने के लिए भी व्यवस्था की जा रही है। भारतीय रेलवे द्वारा यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के माध्यम से अनारक्षित टिकट बुक करने की सुविधा शुरू की जा रही है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस बारे में ट्वीट करते हुए बताया कि मोबाइल ऐप से टिकट बुकिंग करने पर यात्रियों का समय बचेगा।

अनारक्षित ट्रेन में सफर के दौरान बरते ये सावधानियां

रेलवे ने स्पष्ट किया कि इन ट्रेनों में यात्रा करने वाले लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। ट्रेनों में सवार होने से पहले सभी यात्रियों के मास्क और तापमान की जांच की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!