know which type of person should ignore to take corona virus vaccine? जानिये किन लोगो को भूलकर भी नहीं लगवाना है कोरोना वायरस के टीके
Public Interest Updates

जानिये किन लोगों को भूलकर भी नहीं लगवाना है कोरोना वायरस के टीके

कोरोना वायरस से निजात पाने के लिए वैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने  कोविड 19  टीके को लेकर लोगों से आग्रह  किया है। भारत बायोटेक का कहना है कि अगर किसी भी व्यक्ति की इम्यूनिटी कमजोर है या पहले से कोई गंभीर बीमारी की दवाओं का सेवन करे हो , तो ऐसे लोग फिलहाल कोविड का  टीका न लगवाएं। भारत बायोटेक ने एक फैक्टशीट  जारी करके बताया है कि किन लोगों को वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए।भारत बायोटेक की वैक्सीन को ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) की ओर से इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी गई है। हालांकि, कुछ लोग इसकी सुरक्षा प्रभावशीलता और डेटा के भरोसे को लेकर सवाल उठाते रहे हैं।

जाने कौन से है वो लोग जिन्हे नहीं लगवानी है ये वैक्सीन 

  • जिनकी इम्यूनिटी कमज़ोर है वो लोग यह कोवैक्सीन न लगवाएं
  • किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोग इस वैक्सीन न लगवाए 
  • गंभीर बीमारियों की दवाओं के सेवन करने वाले लोग एह वैक्सीन क उपयोग न करे 
  • एलर्जी, बुखार, ब्लीडिंग डिसऑर्डर से ग्रसित लोग
  • गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी यह वैक्सीन वर्जित है

भारत बायोटेक ने सोमवार को फैक्टशीट के जरिये से ऐसे कुछ लोगों को वैक्सीन का टीका न लगवाने का आग्रह किया है, जो लोग कुछ समय से एलर्जी, बुखार, ब्लीडिंग डिसऑर्डर की परेशानियों  से जूझ रहे है ,और  साथ ही जिनकी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है यदि, वह किसी भी अन्य प्रकार की रोज़ाना दवाईयां ले रहे हैं या  जिसकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर असर हो सकता है।

भारत सरकार ने इसे पहले एक  बयान में कहा था कि जिन मरीज़ों की इम्युनिटी कमज़ोर है, उन्हें भी यह टीका लगाया जा सकता है, हालांकि,जब  वैक्सीन का  ट्रायल किया जा रहा था  तो इसका असर अपेक्षाकृत लोगो पर बहुत काम देखा गया है  ज्यादातर कीमोथेरेपी करा रहे कैंसर के मरीज, एचआईवी पॉजिटिव लोग और स्टेरॉयर्ड लेने वाले लोग  इम्यूनो-सप्रेस्ड होते हैं और इनकी इम्यूनिटी भी  कमजोर होती है।ऐसे रोगियों में संक्रमण का खतरा अधिक होता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *