घरेलू गैस सिलेंडर पाइप समय पर न बदलना हो सकता है जानलेवा,
Trending

घरेलू गैस सिलेंडर पाइप समय पर न बदलना हो सकता है जानलेवा, जानिये कब होती है पाइप एक्सपायर

अमित श्रीवास्तव, 31 जनवरी 2024. मेट्रो शहरों में तो शायद गैस सिलेंडर का इस्तेमाल अब काफी हद तक कम होने लगा है लेकिन भारत में 70 प्रतिशत से अधिक की आबादी अभी भी गैस सिलेंडर पर ही निर्भर है. आज हम आपको कुछ ऐसी बाते बताने जा रहे हैं जो न केवल आपके पारिवारिक सदस्य के लिए जीवनदायिनी होगी बल्कि आपके घर के लिए भी. घर पर गैस सिलेंडर का इस्तेमाल बेहद सामान्य बात है लेकिन कुछ ऐसे बिंदु हैं जिनपर अक्सर हम ध्यान नही दे पाते हैं. हर महीने खत्म होने वाली गैस सिलेंडर तो समय से रिफिल कराते हैं। वहीं, गैस सिलेंडर से गैस लीक और गैस सिलेंडर की दशा कैसी है इत्यादि बातों का हम ध्यान जरुर रकहते हैं लेकिन बहुत कम ही लोग हैं जो गैस सिलेंडर और चूल्हे को जोड़ने वाला पाइप के बारे में सोचते हैं. पाइप का ख्याल तो तब ही आता है जब लगता है सड़ गयी है और गैस की बदबू आ रही है. लेकिन लोगों के इस नजरंदाज़ रवैये से वो अपनी जान भी जोखिम में डाल रहे हैं.

क्या आपको पता हैं कि गैस सिलेंडर में लगी पाइप की भी एक्सपायरी डेट होती है। रसोई में गैस सिलेंडर के पाइप की जांच करना सुरक्षा के लिहाज से अत्यंत आवश्यक है। बिना आइएसआइ प्रमाणित पाइप भी कई बार बड़े हादसों का कारण बन सकता है।

अगर आपने कई वर्षों से रसोई में इस्तेमाल होने वाली चूल्हे की पाइप को नहीं बदला है और आपको लगता है कि पाइप बिल्कुल ठीक है तो हो सकता है आप गलतफहमी के शिकार हो सकते हैं। घरेलू गैस सिलेंडर के पाइप की एक्सपायरी डेट आमतौर पर 18 से 24 महीने होती है। इसका मतलब है कि आपके सिलेंडर का पाइप 18 से 24 महीने के बाद एक्सपायर हो जाएगा। लेकिन यह जरुरी बिल्कुल नहीं है पाइप को इतने दिनों तक बिना चेक किये इस्तेमाल किया जाये. परिवार के जिम्मेदार सदस्य होने के नाते आप पाइप को नियमित तौर पर चेक करते रहें और अगर आपको कोई खराबी दिखाई देती है, तो तुरंत इसे बदल दें।

घरेलू गैस सिलेंडर के पाइप की एक्सपायरी डेट को चेक करने के लिए दो तरीके हैं:




पाइप पर प्रिंटेड एक्सपायरी डेट:

अधिकांश गैस सिलेंडर के पाइप पर एक एक्सपायरी डेट प्रिंटेड होती है। इस डेट के बाद पाइप को बदल देना चाहिए। हालाँकि बहुत से लोग लोकल दुकानों से पाइप को सस्ते के चक्कर में खरीद लेते हैं जो कि गलत है. उसमे सामान्यतः एक्सपायरी डेट नहीं होती है.
पाइप की वर्तमान अवस्था:
पाइप की कंडीशन को देखकर भी आप यह पता लगा सकते हैं कि यह एक्सपायर हो गया है या नहीं। अगर पाइप पर किसी तरह की खराबी जैसे दरार, यदि पाइप सफ़ेद थी और अब पीली हो गयी या कही से फटी दिखाई देती है, तो इसे तुरंत बदल दें।
पहचान करने के लिए, पाइप में खराबी होने के कुछ लक्षण:
• पाइप पर दरारें या छेद
• पाइप का (क्षरण) लीक होना
• पाइप का रंग बदलना
• पाइप से गैस का रिसाव

गैस एजेंसियों पर उपलब्ध पाइप पहचान करने के लिए आइएसआइ प्रमाण ऐसे जांचें




आइएसआइ प्रमाणित पाइप का इस्तेमाल घरेलू गैस सिलेंडर के लिए सबसे सुरक्षित विकल्प हैं। ये पाइप मजबूत, टिकाऊ और सुरक्षित होते हैं। आइएसआइ प्रमाणित पाइप की पहचान करें।
• आइएसआइ प्रमाणित पाइप के अंदर स्टील के तारों की वायरिंग होती है। इससे पाइप काफी मजबूत होते हैं।
• स्टील वायरिंग होने के चलते चूहे इन पाइप को कुतर नहीं सकते।
• कठोर रबर मटेरियल से बने होने के कारण, गर्म चीज लगने या गिरने पर पाइप पिघलते नहीं है।
• आइएसआइ प्रमाणित पाइप इतना मजबूत होता है कि चाकू लगने से काटने का भी डर नहीं होता है।
• इसकी पकड़ मजबूत होती है, किसी भारी चीज पाइप पर रखे जाने से वह दबता या फटता नहीं है।
• इन पाइप पर मौसम का असर नहीं होता है, यह सर्दी, गर्मी और बरसात सभी मौसम में एक जैसा रहता है।
यदि आपके घरेलू गैस सिलेंडर के पाइप में कोई भी इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई देता है, तो तुरंत इसे बदल दें। ऐसा न करने पर आग लगने या अन्य गंभीर दुर्घटनाओं का खतरा हो सकता है। घरेलू गैस सिलेंडर के पाइप को बदलने के लिए आप किसी भी गैस एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं।




गैस पाइप की सुरक्षा से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न :-

गैस के पाइप कितने समय तक चलते हैं?

सामान्यतः 2 वर्ष तक गैस चूल्हा जोड़ने वाली पाइप चलती है लेकिन ये कोई वैज्ञानिक दावा नहीं है. अतः आप समय-समय पर चेक करते रहे और जब भी आपको लगता है पाइप में कोई समस्या उत्पन्न हो रही है तो सुरक्षा की दृष्टि से तत्काल पाइप बदल दें.



क्या गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट होती है?

बिल्कुल, जब आप गैस सिलेंडर पाइप किसी पंजीकृत कंपनी की खरीदते हैं तो उसमे एक्सपायरी डेट भी होती है और आइएसआइ प्रमाणित भी होती है.

क्या गैस पाइप को बदलने की जरूरत है?

तत्काल, अगर पाइप में कुछ भी खराबी जैसे कट हो जाना, छेंद होना या पाइप का कलर बदल रह है तो उसे बिना देरी किये बदलना चाहिए

गैस की पाइप कितने की आती है?

इसकी कोई एक तय कीमत नहीं है. यह कंपनी पर निर्भर करता है. सामान्यतः एक पाइप की कीमत 300 रुपये से लेकर 1000 तक हो सकती है.



सबसे अच्छा पाइप कौन सा होता है?

सबसे पहले आइएसआइ प्रमाणित कोई भी गैस चूल्हा जोड़ने वाली पाइप बेहतर होती हैं. फिर भी आप यदि आश्वस्त होना चाहते हैं तो पीवीसी, यूपीवीसी और सीपीवीसी पाइप सभी हल्के, टिकाऊ और रिसाव प्रतिरोधी भी हैं। इन पाइपों के बारे में सबसे अच्छी बात उनकी सामर्थ्य है और लम्बे समय तक चलती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *