पैसों की है ज़रूरत, जानिए घर बैठे कैसे ले 10 लाख रुपये तक का लोन
Government schemes

पैसों की है ज़रूरत ? जानिए घर बैठे कैसे ले 10 लाख रुपये तक का लोन प्रधान मंत्री मुद्रा योजना के ज़रिये

Need Money ? know how to get a loan up to 10 lakh rupees while sitting at home through Pradhan Mantri Mudra Scheme

जैसे की आप सभी को मालूम है कि कोरोना वायरस महामारी के चलते कई लोगों का कारोबार प्रभावित हुआ है और काफी लोगों की नौकरी पर भी  संकट मंडरा रहा है। ऐसे समय  में अगर आपको पैसों की कमी हो रही हो तो, भारत सरकार के द्वारा मुद्रा लोन योजना से आपको मदद मिल सकती है। इस मुद्रा लोन योजना के जरिए सरकार लोगों के पैसो की कमी पूरी कर रही है जिसे लोग अपने थप पड़े कारोबार में फिर से गति ला सकते है, इस योजना के तहत बैंक 10 लाख रुपये तक का कर्ज दे रही हैं। भारत सरकार ने  इस योजना के चलते अब तक करोड़ों रुपये का कर्ज दे चुकी है। आप ये मान सकते है कि यह योजना छोटे व्यापारियों को आसानी से लोन उपलब्ध करवा रही है, इसका पूरा नाम माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रीफाइनेंसिंग एजेंसी है। और इसे दूसरे नाम प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के नाम से भी जाना जाता है।

भारत  सरकार ने इस योजना की शुरुआत छोटे व्यापारियों और मझोले उद्योगों को अपने कारोबार में मजबूती देने के लिए की। देखा जाये तो कुछ छोटे व्यापारियों को वित्तीय मदद मुहैया कराने के लिए कई सारी सरकारी योजनाएं चल रही हैं परन्तु इन सब में मुद्रा योजना बेहद अहम है।

जानिए किसको को कितना लोन मिल सकता है और कैसे

भारत सरकार ने इस योजना के चलते कर्ज लेने वाले लोगो को तीन वर्गों में बाँटा है। जिसमे वे लोग जो अपने नए व्यवसाय को शुरू करने वालें मध्यम स्थिति में कर्ज की राशि चाहते है, दूसरे वे लोग जो अपने चल रहे कारोबार को विकास के अगले स्तर पर ले जाना चाहते है और इन तीन वर्गों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए बैंक ने तीन कर्ज उपकरणों की शुरुआत की है।

शिशु : इस वर्ग  में 50 हजार रुपये तक के कर्ज आते हैं।

किशोर : इस वर्ग  में 50 हजार से पांच लाख रुपये तक के कर्ज आते हैं।

तरुण : इस वर्ग  में पांच लाख से 10 लाख रुपये तक के कर्ज आते हैं।

भारत सरकार ने इस  मुद्रा लोन  योजना के चलते शिशु कर्ज श्रेणी के अंतर्गत आने वाले छोटी राशि का कर्ज लिए हुए करदाताओं को दो फीसदी ब्याज की सहायता देने को मंजूरी दी है। इस योजना को लाने का मक़सद छोटे कारोबारियों को कोरोना वायरस महामारी में हुए नुक्सान और लॉकडाउन के चलते रोक थाम की समस्या से निकालने के लिए किया गया है|

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *