Iranian President Ebrahim Raisi's helicopter crashes
Trending

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी को लेकर जा रहे हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, मौत की आशंका

दुबई, ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी को लेकर जा रहे काफिले का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि हेलीकॉप्टर ईरान के अजरबैजान प्रांत में दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। इस हादसे के कारण की जानकारी फिलहाल नहीं मिल पाई है, लेकिन घटनास्थल पर राहत और बचाव कार्य तेजी से जारी है। वहीँ दूसरी ओर जो खबरें सूत्रों के माध्यम से पता चल रही हैं वो परेशान करने वाली हैं. दरअसल मौसम बेहद ख़राब था और ऐसे में लोगों का मानना है की ईरान के राष्ट्रपति का बाख पाना शायद संभव नहीं होगा.

रिपोर्ट्स के अनुसार, दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॉप्टर में ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और ईरान के वित्त मंत्री हुसैन आमिर अब्दोलहियान भी सवार थे। ईरानी मीडिया के अनुसार, राष्ट्रपति के काफिले में तीन हेलीकॉप्टर शामिल थे, जिनमें से दो हेलीकॉप्टर सुरक्षित रूप से अपने गंतव्य पर पहुंच गए हैं।

पहाड़ी इलाका होने के कारण बचाव कार्य में दिक्कत

रिपोर्ट्स के अनुसार, पायलट ने हेलीकॉप्टर से नियंत्रण खो दिया था, जिसके चलते यह हादसा हुआ। बचाव कार्य में 16 टीमों को लगाया गया है, लेकिन घने धुंध और पहाड़ी इलाका होने के कारण बचाव कार्य में काफी कठिनाई हो रही है। घटना के कई घंटे बीत जाने के बावजूद भी अभी तक हेलीकॉप्टर का पता नहीं चल सका है। हादसे में किसी की मौत या घायल होने की कोई जानकारी नहीं है।

 

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (63 वर्षीय) पूर्वी अजरबैजान जा रहे थे, जब यह दुर्घटना घटी। यह घटना अजरबैजान के सीमावर्ती शहर जोल्फा के करीब हुई, जो ईरान की राजधानी तेहरान से 600 किलोमीटर दूर है। राष्ट्रपति रईसी रविवार तड़के अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथ एक बांध का उद्घाटन करने वाले थे। यह तीसरा बांध है, जिसे दोनों देशों ने अरास नदी पर बनाया है। पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर भी राष्ट्रपति के काफिले में शामिल थे।

कट्टरपंथी नेता के रूप में रईसी की पहचान

इब्राहिम रईसी एक कट्टरपंथी नेता हैं, जिन्होंने पहले देश की न्यायपालिका का नेतृत्व किया था। उन्हें ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के करीबी के रूप में देखा जाता है। कुछ विश्लेषकों का कहना है कि रईसी, 85 वर्षीय नेता खामेनेई की मृत्यु या पद से इस्तीफा देने के बाद उनकी जगह ले सकते हैं।

देश और दुनिया की निगाहें अब इस घटना पर टिकी हैं, क्योंकि बचाव दल कठिन परिस्थितियों में भी राहत और बचाव कार्य को अंजाम दे रहे हैं। ईरानी जनता और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को उम्मीद है कि राष्ट्रपति रईसी और अन्य अधिकारी सुरक्षित मिलें। इस घटना के बारे में और जानकारी मिलने पर अपडेट दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *