सिर्फ 10 मिनट में बनेगा पैन कार्ड |नि: शुल्क तत्काल पैन कार्ड बनाएं
Public Interest Updates

सिर्फ 10 मिनट में बनेगा पैन कार्ड |नि: शुल्क तत्काल पैन कार्ड बनाएं


केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने आज तत्काल पैन आवंटन के लिए औपचारिक रूप से सुविधा शुरू की। यह सुविधा अब उन पैन आवेदकों के लिए उपलब्ध है जिनके पास वैध आधार संख्या है और जिनके पास आधार के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर है।

आवंटन प्रक्रिया कागज रहित है और एक इलेक्ट्रॉनिक पैन (ई-पैन) आवेदकों को मुफ्त में जारी किया जाता है।

यह याद किया जा सकता है कि केंद्रीय बजट, 2020 में वित्त मंत्री श्रीमती। सीतारमण ने शीघ्र ही पैन सुविधा शुरू करने की घोषणा की थी। बजट भाषण के पैरा 129 में, वित्त मंत्री ने कहा था, “पिछले बजट में, मैंने पैन और आधार की विनिमेयता की शुरुआत की थी जिसके लिए आवश्यक नियमों को पहले ही अधिसूचित कर दिया गया था। तत्काल पैन आवंटन की प्रक्रिया को और आसान बनाने के लिए, जल्द ही हम एक प्रणाली शुरू करेंगे जिसके तहत विस्तृत आवेदन पत्र भरने के लिए बिना किसी आवश्यकता के आधार पर पैन को तुरंत उपलब्ध किया जाएगा। “


आधार आधारित ई-केवाईसी के माध्यम से तत्काल पैन की सुविधा आज औपचारिक रूप से लॉन्च की गई है, हालांकि, इसका ‘बीटा संस्करण’ परीक्षण के आधार पर आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर 12 फरवरी 2020 को शुरू किया गया था। तब से, 25 मई 2020 तक, लगभग 10 मिनट के बदले समय के साथ 6,77,680 तत्काल पैन उपलब्ध कराया जाएगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *