Indian Airforce Recruitment 2024
Govt. Vacancies

भारतीय वायु सेना में एयरमैन पदों पर सरकारी नौकरी का सुनहरा अवसर, आवेदन की तारीख जारी

नई दिल्ली, 11 मई 2024. Indian Airforce Recruitment 2024: लोकसभा चुनावों के बीच जो युवा सरकारी नौकरी के लिए दर-दर भटक रहे हैं, उनके लिए बेहद जरुरी जानकारी है. यह जानकारी उन युवाओं के लिए भी बहुत खास है जो देशभक्ति या देश सेवा में शामिल होने की इच्छा रखते हैं. दरअसल भारत सरकार के अंतर्गत भारतीय वायु सेना की ओर से ग्रुप Y के तहत एयरमैन (01/2025) पदों के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी कर भर्ती का एलान कर दिया गया है. अधिसूचना जारी होने के साथ ही वायु सेना की ओर से आवेदन तिथियों को भी घोषित कर दिया गया है.

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया इसी महीने की 22 मई से सुबह 11 बजे शुरू हो जाएगी जो निर्धारित अंतिम तिथि 5 जून 2024 रात 11 बजे तक मान्य रहेगी. योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से इंडियन एयरफोर्स की ऑफिशियल वेबसाइट airmenselection.cdac.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह भर्ती प्रक्रिया पूर्ण रूप से ऑनलाइन माध्यम से पूरी की जाएगी.

Indian Airforce Recruitment 2024: रैली भर्ती के माध्यम से होगा चयन

इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए एक और महत्वपूर्ण जानकारी है कि युवाओं को रैली भर्ती में शामिल होने का भी मौका मिलेगा.  इस भर्ती के लिए पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड एवं केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर, चंडीगढ़ एवं लद्दाख के सभी जिलों के लिए की जाएगी.

Indian Airforce Recruitment 2024: रैली भर्ती की जानकारी

जो भी उम्मीदवार तय तिथियों में आवेदन करेंगे वे रैली भर्ती में भाग ले सकेंगे. रैली भर्ती का आयोजन 3 जुलाई से 12 जुलाई 2024 तक किया जायेगा. अतः अपने नजदीकी राज्यों में दिये गए समयानुसार पर जल्द से जल्द पहुंचें.

भारतीय वायुसेना भर्ती 2024: पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती में एयरमैन पदों पर आवेदन के लिए 12वीं/ इंटरमीडिएट या समकक्ष फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी एवं अंग्रेजी विषयों के साथ उत्तीर्ण किया है। अभ्यर्थी के अंग्रेजी विषय में कम से कम 50 फीसदी अंक होने अनिवार्य हैं. मेडिकल असिस्टेंट पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी का जन्म 02 जनवरी 2004 से पहले एवं 02 January 2008 के बाद न हुआ हो. मेडिकल असिस्टेंट ट्रेड पदों के लिए अभ्यर्थी की अधिकतम आयु 21 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. वहीँ आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमानुसार उम्र सीमा में छूट प्रदान की जाएगी. भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *