Haryana Staff Selection Commission Recruitment for 534 PGT Posts
Government Jobs Update

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग में 534 पीजीटी पदों के लिए भर्ती

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) ने राज्य सरकार ने माध्यमिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत हरियाणा शिक्षा सेवा II (ग्रुप बी सेवाएं) के लिए सस्कृत विषय में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर के पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारम्भ की है। आयोग द्वारा बुधवार, 19 मई 2021 को जारी नोटिस के अनुसार, हरियाणा पीजीटी संस्कृत भर्ती 2021 के लिए अप्लीकेशन विंडो 24 मई से एक बार फिर ओपेन की गयी है। हरियाणा पीजीटी संस्कृत अप्लीकेशन फॉर्म 2021 भरने से वंचित रह गये उम्मीदवार आज, 9 जून 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, उम्मीदवार निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान 11 जून तक कर पाएंगे।

क्या है योग्यता मानदंड ?

हरियाणा पीजीटी संस्कृत भर्ती 2021 के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ संस्कृत में एमए या आचार्य की उपाधि प्राप्त किया होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारो को मैट्रिकुलेशन या उच्चतर स्तर पर संस्कृत एक विषय के रूप में पढ़ा होना चाहिए। साथ ही, इसके अतिरिक्त उम्मीदवार हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (एचटीईटी) या विद्यालयी शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) में उत्तीर्ण होना चाहिए।

क्या उम्र होनी चाहिए ?

उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से कम और 42 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

आवेदन के लिए उम्मीदवार हरियाणा एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट, hss.gov.in पर जाना होगा, उसके बाद विज्ञापन सेक्शन में सं.01/2021 के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद ओपेन हुए पीडीएफ अधिसूचना में दिये गये ऑनलाइन आवेदन के लिंक पर क्लिक कर या उपर दिये गये डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर उम्मीदवार अप्लीकेशन पोर्टल पर पहुंच सकते हैं। अप्लीकेशन पेज पर उम्मीदवारों को पहले रजिस्टर करना होगा और फिर आवंटित लॉगिन आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करके अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *