Delhi-NCR may face a major crisis soon: Scientist
Trending

दिल्ली-एनसीआर में जल्द ही आ सकता है एक बड़ा भूकंप : वैज्ञानिक

नेशनल सेंटर ऑफ सीस्मोलॉजी ने 2020 में 12 अप्रैल और 29 मई के बीच दिल्ली-एनसीआर में लगभग 10 ऐसे भूकंप दर्ज किए हैं।

वैज्ञानिकों का कहना है की दिल्ली-एनसीआर में जल्द ही आ सकता है एक बड़ा भूकंप |

वैज्ञानिकों का कहना है की दिल्ली एनसीआर का क्षेत्र 600-700 सालों से भूकंपीय रूप से शांत रहा है , जिससे “भूकंपीय तनाव का भारी ढेर” पैदा हुआ है , जिसके परिणामस्वरूप 8.5 या इससे अधिक की तीव्रता वाला भूकंप किसी भी समय निकट भविष्य आ सकता है।

विशेषज्ञों का मानना है कि दिल्ली एनसीआर में आये भूकंपों कुछ असामान्य नहीं है लेकिन बीते कुछ वक्त के अंदर दिल्ली-एनसीआर में करीब 13 बार भूकंप आने से यह आशंका पड़ा हो रही है कि यह कोई बड़े भूकंप आने का संकेत तो नहीं है. विशेषज्ञों का मानना है कि भूकंप का पहले से ही सटीक अनुमान लगाना असंभव है, लेकिन हमें इस तरह की हालत को संभालने के लिए योजना ज़रूर तैयार करनी चाहिए

सी.पी. राजेंद्रन ( जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च) , सी पी राजेंद्रन जी का कहना है कि दिल्ली ने बीते कुछ वक्तों में 4.5 से अधिक तीव्रता वाले भूकंप का अब तक कोई सामना नहीं किया है. सी पी राजेंद्रन जी का कहना है की दिल्ली और एनसीआर में संभव है की ज़्यादा बड़े भूकंप नहीं आएंगे . उन्होंने साफ़ कहना है कि ‘‘दिल्ली-एनसीआर ” क्षेत्र में भूकंप का आना नयी चीज नहीं है क्योंकि क्षेत्र के नीचे बहुत सारी फॉल्ट लाइन मौजूद हैं.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!