Government schemes Public Interest Updates

केन्द्र सरकार की अटल पेंशन योजना क्या है और आप कैसे उठा सकते हैं लाभ?

अटल पेंशन योजना (APY) असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद सामाजिक सुरक्षा योजना है. अटल पेंशन योजना(APY) में निवेश करने से रिटायरमेंट के बाद के खर्च हेतु आपको नियमित आय मिलती है. केंद्र सरकार ने अटल पेंशन योजना(APY) को मई 2015 में शुरू किया था. इससे पहले आम जनता के लिए इस तरह की कोई भी योजना नहीं थी.

अटल पेंशन योजना (APY) में निवेश करने से आप रिटायर होने के बाद हर माह पेंशन पाने के हकदार हो जायेंगे. APY योजना की सबसे बड़ी खासियत यह है कि अगर आपकी असामयिक मृत्यु हो जाती है तो भी आपके परिवार को इसका फायदा देना का नियम बनाया गया है. अटल पेंशन योजना (APY) में निवेश करने वाले व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसकी पत्नी अथवा बच्चों को पेंशन मिलने का नियम बनाया गया है. रिटायर होने के बाद जीवनभर पेंशन पाने के लिए आपको अटल पेंशन योजना (APY) में कुछ सालों तक ही निवेश करना होगा. जिसमे सरकार भी आपके निवेश के साथ में इस योजना में अपनी ओर से कुछ अंशदान देती है.

आखिर अटल पेंशन है किसके लिए ?

अटल पेंशन योजना (APY) में कोई भी भारतीय किसी भी बैंक के माध्यम से निवेश शुरू कर सकता है. अटल पेंशन योजना (APY) में भाग लेने के लिए आपका बैंक खाता होना जरूरी है. अटल पेंशन योजना के तहत खाता खोलने के लिए इसे आधार कार्ड से जुड़ा होना बेहद जरूरी है. अटल पेंशन योजना (APY) का लाभ उन्हीं लोगों को मिल सकता है जो इनकम टैक्स स्लैब(स्तर) से बाहर हैं.

अटल पेंशन योजना में कम से कम और अधिकतम उम्र की है सीमा क्या है?

अटल पेंशन योजना (APY) के लिए व्यक्तियों को 6 भागों में बांटा गया है. अटल पेंशन योजना (APY) का फायदा उठाने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष एवं अधिकतम 40 साल तक मान्य होगी. अटल पेंशन योजना (APY) के तहत पेंशन पाने के लिए आपको कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा.

अटल पेंशन योजना (APY) में कितनी पेंशन ?

अटल पेंशन योजना (APY) में पेंशन की रकम आपके द्वारा किए गए निवेश और आपकी उम्र पर काफी हद तक निर्भर करती है. अटल पेंशन योजना (APY) के तहत कम से कम 1,000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकता है. 60 साल की उम्र से आपको अटल पेंशन योजना (APY) के तहत पेंशन मिलना शुरू हो जाएगा.

क्या है अटल पेंशन योजना (APY) का फायदा ?

आप जितनी जल्दी अटल पेंशन योजना (APY) से जुड़ेंगे उतना अधिक फायदा मिलेगा. अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना (APY) से जुड़ता है तो उसे हर महीने 210 रुपये का निवेश करना होगा. रिटायर होने के बाद 60 साल की उम्र से आपको हर महीने 5000 रुपये मासिक पेंशन मिलेगी.

कौन नहीं हो सकता है APY में शामिल ?

ऐसे लोग जो आयकर (Income Tax) के दायरे में आते हैं, सरकारी कर्मचारी हैं या फिर पहले से ही(ईपीएफ ) EPF, ईपीएस( EPS) जैसी योजना का लाभ ले रहे हैं वे अटल पेंशन योजना (APY) का हिस्सा नहीं बन सकते.

Pension Yojana form online Apply

अटल पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन करें

Yojan Pension Form – अटल योजना पेंशन फॉर्म

Click on Form Link – फॉर्म लिंक पर क्लिक करें – ( LINK )

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *