बर्ड फ्लू के चपेट में देश के 6 राज्य , 16 पक्षियों की दिल्ली में अचनाक मौत |
Public Interest Updates

बर्ड फ्लू के चपेट में देश के 6 राज्य , 16 पक्षियों की दिल्ली में अचनाक मौत |

केन्द्र सरकार का इस शुक्रवार को  कहना  है कि अब तक 6 राज्य जैसे कि – केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। केंद्र  सरकार ने इन छह राज्यों को कार्य योजना के अनुकूल  इस बीमारी पर इक्तियार  पाने का आदेश दे दिया है। दिल्ली के स्तिथ विलेज (हस्तसाल) के डीडीए पार्क में भी 16 पक्षियों की अचानक मौत की खबर मिलने के बाद पक्षियों के प्रतिरूपों को जांच के लिये प्रयोगशाला भेज दिया गया है।

अभी तक एवियन इंफ्लूएंजा (एआई) से बचे हुए राज्यों से भी पक्षियों की अचानक मौत को लेकर सतर्कता बररते हुए  , तत्काल इसकी जानकारी को  देने का आग्रह किया गया है| जिससे कम से कम वक़्त  में आवश्यक कदम उठाया जा सकें। इससे ग्रस्तित राज्यों – केरल, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश का दौरा करने के लिये केन्द्रीय टीमों का गठन किया गया है, जो इन हालातो के चलते, नज़र रखने के साथ- साथ  महामारी से जुडी आवश्यक जांच करेंगी।

सरकार का कहना है  कि आईसीएआर-निषाद ने प्रतिरूपो  की जांच के बाद हरियाणा के पंचकूला स्तिथ 2 पॉल्ट्री फर्मों में एवियन इंफ्लुएंजा संक्रमण होने की पुष्टि की है। गुजरात के स्तिथ  जूनागढ़ जिले में प्रवासी पक्षियों के साथ-साथ राजस्थान के सवाई माधोपुर, पाली, जैसलमेर और मोहर जैसे  जिलों में कौओं के बीच बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि की गयी है।

सरकार का कहना है कि , पॉल्ट्री किसानो और आम लोगों, (अंडे और मुर्गो के उपभोक्ताओं) के बीच बीमारी को लेकर जागरुकता बहुत ही महत्वपूर्ण है। , मुर्गे  और अंडों के सेवन को लेकर यकीन करने से जुड़े पशुधन एवं डेयरी विभाग के सचिव का संप्रेषण स्वास्थ्य मंत्रालय को भेज दिया गया है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *